ला भारत शांगरी कैसीनो

4.5/5 - (4 голоса)

Для отправки комментария вам необходимо авторизоваться.

अब रजिस्टर करें!

मैं आपके लिए बहुत आभारी हूं । आप बिल्कुल सही हैं । इसमें कुछ है और यह उत्कृष्ट विचार है । यह आपका समर्थन करने के लिए… सभी बोनस यहाँ हैं! वैसे यह असंभव है । Popular Academic Articles

स्लॉट, दांव, बोनस अब रजिस्टर करें! Popular Awareness Site शांगरी ला डायलॉग को सर्वप्रथम 2002 में आयोजित किया गया. इसके बाद से प्रत्येक वर्ष इस वार्ता का आयोजन होता आ रहा है| शांगरी-ला वार्ता को एक स्वतंत्र थिंक टैंक या शोध संस्थान द्वारा आयोजित किया जाता है| इस स्वतंत्र थिंक टैंक का नाम IISS-International Institute for Strategic Studies है| जहां एक ओर वर्ष 2017 के शांगरिला डायलॉग में भारत की ओर से मंच भी साझा नहीं किया गया वहीं दूसरी ओर अगले वर्ष के शांगरी-ला संवाद में स्वयं भारतीय प्रधानमंत्री का जाना यह साबित करता है की भारत का इस मंच का महत्व बढ़ा है साथ ही इस क्षेत्र के देश हर हाल में भारत को लेकर चलना चाहते है. यह भी पढ़ें: मैं इस सवाल को समझता हूं । चलो चर्चा करते हैं ।

यह दिलचस्प है । आप मुझे संकेत नहीं देंगे, जहां मैं इसके बारे में पढ़ सकता हूं? शांगरी-ला संवाद एक ‘ट्रैक वन’ अंतर-सरकारी सुरक्षा मंच है| इसे सालाना आयोजित किया जाता है| शांगरी-ला वार्ता से जो बातें निकल कर आती है, उसका इंडो-पैसिफिक और खासकर एशिया क्षेत्र के विदेश नीति में सुरक्षा और रक्षा के लिहाज़ से वर्ष 2002 के बाद से काफी महत्व रहा है| IISS थिंक टैंक द्वारा शांगरी-ला संवाद को सिंगापूर के शांगरी-ला होटल में आयोजित किया जाता है| मजेदार बात यह है की इसी होटल के नाम पर इस वार्ता का नाम भी रखा गया, यानी की शांगरी-ला होटल के नाम पर ही इस वार्ता को Shangri-la dialogue नाम दिया गया| About इंडो पैसिफिक में भारत और अमेरिका ही वैसे बड़े राष्ट्र है जो चीन के बढ़ते प्रभाव को चेक कर सकते है, ऐसा करना बाकी के छोटे देशो के लिए संभव नहीं है. आसियान की बात की जाए तो उसके अंदर भी फूट है. लाओस, कम्बोडिया आदि देश चीन की तरफ ज्यादा झुक रहे है. अब आसियान जो आपसी सहमती से काम करता है थोड़ा ठंडा पड़ गया है और उसके लिए चीन को रोक पाना संभव न हो पा रहा है. इस स्थिति में भारत का महत्व इस क्षेत्र में बढ़ा है. वर्तमान भू राजनीतिक परिदृश्य में हिन्द-प्रशांत और एशिया की केन्द्रीय और निर्णायक महत्व है. इससे Shangri-la dialogue का महत्व काफी बढ़ चुका है. in hindi. यह भी पढ़ें: लोग बड़े गर्व से एलान करते है की मैं कभी राजनीति में नही आऊंगा, तो क्या राजनीति गलत है? Popular Tech Articles चीन के बढ़ते आक्रामक रुख से छोटे देशों में भय उत्पन्न हो रहा है लेकिन उसे चेक करना छोटे देशो के लिए संभव नहीं है. ऐसे में इस मंच के माध्यम से ये देश भारत जैसे देश के साथ चीन को चेक करने के लिए एक अवसर उपलब्ध कराता है. यह भी पढ़ें:

त्वरित पंजीकरण

2 thoughts on “ला भारत शांगरी कैसीनो

Добавить комментарий